15 पॉपुलर Smartphone Apps जो बजा देते हैं बैटरी की बैंड! इस्तेमाल करने से पहले देख लें पूरी लिस्ट

Popular Apps Drain Battery Life: टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में ऐसे कई Smartphone Apps मौजूद हैं जो कि सभी तरह के कार्य में सक्षम हैं। वहीं बीते वर्ष आई Coronavirus महामारी ने इन ऐप्स पर हमारी निर्भरता को भी बढ़ा दिया है। घर के अंदर रहो और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए फार्मेसी, किराना, सोशल मीडिया, हेल्थ और फिटनेस जैसे ऐप्स को अधिक लोकप्रिय बना दिया है।

मगर इस प्रकार के कई ऐप्स हमारे फोन की बैटरी (Phone Battery Life) के लिए काफी खतरनाक होते हैं। क्लाउड स्टोरेज कंपनी PCloud ने 100 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली ऐप्स को चेक किया कि कौन से ऐप्स ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करते हैं और अधिक मेमोरी का इस्तेमाल करके फोन को स्लो बनाते हैं।

जब यह चेक किया गया कि फोन पर कौन सी ऐप्स कि सबसे ज्यादा डिमांड है तो तीन चीजों को चेक किया गया, जैसे ऐप्स लोकेशन या कैमरा का इस्तेमाल करती हैं। इनमें बैटरी और डार्क मोड उपलब्ध है। यहां हम उन ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो कि सबसे ज्यादा डिमांड में हैं और बैटरी की ज्यादा खपत करती हैं।

इंस्टाग्राम (Instagram)फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो बेस्ड सोशल मीडिया ऐप Instagram का इस्तेमाल अधिकतर युवा फोटो, स्टोरीज और वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं।

वॉट्सऐप ()वॉट्सऐप एक लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो कि इंटरनेट के माध्यम से वॉयस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग का फीचर भी उपलब्ध करवाती है।

उबर (Uber)Uber एक कैब सर्विस प्रोवाइडर ऐप है। यह ऐप यूजर्स को कैब बुक करने और किराए पर इस्तेमाल करने की अनुमति देती है।

जूम (Zoom)
जूम एक वीडियो कॉन्फ्रेंस ऐप है जो कि महामारी के बाद से काफी ज्यादा लोकप्रिय हुई है।

अमेजन (Amazon)Amazon एक ऑनलाइन शॉपिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में होता है।

ये भी पढ़ें-

यूट्यूब ()
YouTube एक वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

फेसबुक ()फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो कि आपको दुनियाभर में दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़ने की अनुमति देती है। इसके जरिए आप दोस्तों से बातें कर सकते हैं, फोटो, वीडियो और ब्लॉग शेयर कर सकते हैं।

टिंडर ()
Tinder एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप है।

लिंक्डइन (LinkedIn)
LinkedIn एक जॉब सर्चिंग प्रोफेशनल नेटवर्किंग ऐप है। आप जॉब की वेकेंसी खोजने और प्रोफेशनल लोगों से जुड़ने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

स्नैपचैट (Snapchat)स्नैपचैट ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप फोटो और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और फिर उन्हें दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

टेलीग्राम ()Telegram एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो कि काफी लोकप्रिय है।

स्काइप (Skype)
स्काइप एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो कि इंटरनेट के जरिए वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग का भी फीचर उपलब्ध करता है।

ये भी पढ़ें-

बुकिंग डॉट कॉमयह ऐप होटल बुकिंग्स पर डिस्काउंट और डील्स ऑफर करता है।

Likeeयह एक शॉर्ट वीडियो बनाने और शेयर करने वाला ऐप है।

Bumble
यह एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप है।

Go to Source