G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम मोदी, कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लिया फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने ब्रिटेन के कॉर्नवाल में होने वाली G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा- ‘यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से जी-7 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पीएम मोदी को दिए गए न्यौते की सराहना करते हैं। लेकिन, कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे।’

बता दें कि यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम नरेंद्र मोदी को 11 से 13 जून तक कॉर्नवाल में होने वाले जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। शिखर सम्मेलन में कोरोना वायरस महामारी, जलवायु परिवर्तन और मुक्त व्यापार जैसे ग्लोबल टॉपिक्स पर चर्चा होगी। इस बार जी-7 के शिखर सम्मेलन में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी मेहमान के तौर पर बुलाया गया है।

दुनिया की सात सबसे बड़ी विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों के ग्रुप को जी-7 कहते है। इन देशों में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। शुरुआत में ये छह देशों का ग्रुप था, जिसकी पहली बैठक 1975 में हुई थी, लेकिन एक साल बाद ही यानी 1976 में इस ग्रुप में कनाडा शामिल हो गया। हर एक सदस्य देश बारी-बारी से इस ग्रुप की अध्यक्षता करता है और सालाना शिखर सम्मेलन की मेजबानी करता है।
.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News…..PM Modi calls off planned visit to UK to attend G7 Summit as special invitee. ..
Go to Source